Meri Bitiya

Tuesday, Feb 25th

Last update02:57:01 PM GMT

मेरी बिटिया डॉट कॉम अगर आपको पसंद हो, आप इस पोर्टल के लिए सुझाव, समाचार, निर्देश, शिकायत वगैरह भेजने के इच्‍छुक हों तो meribitiyakhabar@gmail.com पर हम आपकी प्रतीक्षा कर रहे है.

Advertisement

आईएएस पर छापा, डेढ़ करोड़ की सोना-नकदी बरामद

: यूपी के अपर मुख्‍य सचिव हैं जौनपुरी अरविंद सिंह देव : घर आयकर विभाग का छापा, मिला 90 लाख का सोना व 60 लाख का कैश : कई स्‍टील फैक्‍ट्री समेत कई वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों के मालिक हैं देव-परिवार : लखनऊ तथा दिल्‍ली, इलाहाबाद और जौनपुर में भी जांच टीमें लगीं :

मेरी बिटिया संवाददाता

लखनऊ : आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के सीनियर आईएएस कुमार अरविंद सिंह देव की स्टील फैक्ट्री सहित सात ठिकानों पर छापा मार कर बेशुमार दौलत बरामद की है। मूलत: जौनपुर के रहने वाले अरविंद सिंह देव के लखनऊ में शाम तक की जांच में आईएएस के घर से 60 लाख रुपये का कैश और 90 लाख रुपये का सोना पाया गया है। जबकि अन्य टीमें इलाहाबाद एवं जौनपुर में जांच कर रही है। जांच के दौरान बोगस कंपनियों के दस्तावेज भी जब्त किए गये हैं।

यूपी के सीनियर आईएएस अरविन्द सिंह देव के ​सरकारी आवास 3 गौतमपल्ली पर बुधवार की शाम आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा। छापे में  अरविन्द देव सिंह के आवास से 50 लाख रुपए की नगदी और तीन किलो सोना बरामद हुआ है। यह भी पता चला है कि अरविंद सिंह देव की पत्नी आयुष मेडिकल कॉलेज चलाती हैं। उन पर आरोप है कि वह कई फर्जी कंपनियों में डायरेक्टर भी हैं।

यह कार्रवाई आयकर विभाग के दिल्ली निदेशालय के निर्देश पर यह लखनऊ और दिल्ली की संयुक्त टीम ने की। आयकर महानिदेशक (जांच) आशु जैन ने बताया कि अफसर लखनऊ में तीन न्यू गौतमपल्ली आवास, मोहनलालगंज के भागू खेड़ा स्थित आयुष्य इंस्टीट्यूट, इलाहाबाद के सिविल लाइन स्थित आवास एवं कार्यालय और जौनपुर में अनुभव स्टील फैक्ट्री में दस्तावेज खंगाल रहे हैं।

लखनऊ के आवास से रात 9:30 बजे तक की जांच के दौरान तीन किलो सोना जिसमें गहने एवं अन्य आइटम शामिल हैं। इसके अलावा 60 लाख रुपये की नकदी भी पाई गई है। जबकि कई बैंक में लाकर्स एवं निवेश के दस्तावेज हाथ लगे हैं। अरविंद सिंह देव इस वक्त  उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी के महानिदेशक पद पर कार्यरत हैं।

आपको बता दें कि अरविंद देव सिंह की पत्नी, बेटा, बेटी भी उनकी कम्‍पनियों में डायरेक्टर के पद पर थे। आईएएस कुमार अरविंद सिंह देव की जौनपुर में अनुभव स्टील फैक्ट्री है जिसका दिल्ली में कार्यालय है। अनुभव स्टील फैक्ट्री में पत्नी, बेटा , बेटी डायरेक्टर हैं, जहां से विवादित लेन-देन के दस्तावेज हाथ लगे जिनको जब्त कर लिया गया है। आईएएस की पत्नी एक बोगस कंपनी की भी डायरेक्टर हैं।

Comments (1)Add Comment
...
written by Kavi tiwari, March 15, 2018
भईया प्रणाम,
आप की खबरें हमकों प्रेरणा देती है या यूँ कहूँ कि आप हमेशा खबरों के माध्यम से एनर्जी देते रहते है।

Write comment

busy